Deepak Kumar Saini - B.E. (Civil) - Vastu & Geopathy Expert

उत्तराखंड में स्थित पंच केदार कौन-से हैं?

उत्तराखंड राज्य में स्थित पंच केदार नामक पाँच तीर्थ स्थल हैं जिन्हें हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है।

हिंदू धर्म

हिंदू धर्म

आज हम आपको हमारी इस गूगल वेब स्टोरी में बताएँगे कि हमारे भारत के उत्तरखंड राज्य में स्थित पंच केदार कौन-से हैं और उनके नाम क्या हैं।

पंच केदार

पंच केदार

केदारनाथ एक प्रमुख तीर्थ स्थल है जो गढ़वाल हिमालय में स्थित है और केदारनाथ चार धाम यात्रा का भी एक हिस्सा है और जो भगवान शिव को समर्पित है।

केदारनाथ (Kedarnath)

केदारनाथ (Kedarnath)

मध्यमहेश्वर केदार भी एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है जो केदारनाथ क्षेत्र में ही स्थित है और यहाँ भगवान शिव की पूजा की जाती है।

मध्यमहेश्वर (Madhyamaheshwar)

तुंगनाथ हिमालय की सबसे ऊची पर्वत चोटी पर स्थित है और यह चार धाम यात्रा का एक खास हिस्सा है और यहीं है तुंगनाथ मंदिर जो शिव पूजा के लिए अति महत्वपूर्ण है।

तुंगनाथ (Tungnath)

तुंगनाथ (Tungnath)

रुद्रनाथ केदार भी केदारनाथ क्षेत्र में ही स्थित है और यह भगवान शिव को समर्पित है यहाँ आने से महादेव के सभी रूद्र अवतारों की कृपा प्राप्त होती है।

रुद्रनाथ (Rudranath)

काल्पेश्वर केदार भी केदारनाथ क्षेत्र में ही स्थित है और काल्पेश्वर भी चार धाम यात्रा का हिस्सा है तथा यहाँ भगवान शिव जी की पूजा और दर्शन करना अत्यंत फलदायी माना जाता है।

काल्पेश्वर (Kalpeshwar)

ये पंच केदार उत्तराखंड के अलग-अलग क्षेत्रों में स्थित हैं और प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ही धार्मिक महत्वपूर्ण स्थलों के रूप में जाने जाते हैं।

धार्मिक महत्वपूर्ण स्थल

महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है?